UPSC सिलेबस क्या है / What is UPSC Syllabus 2021 / इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम 2021/ UPSC Syllabus 2021 for Engineering Services

UPSC सिलेबस 2021 – UPSC इंजीनियरिंग सर्विसेज सिलेबस नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकता है। उम्मीदवार यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज सिलेबस 2021 की जांच कर सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवाओं और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी अधिसूचनाएं नीचे दी गई हैं। उम्मीदवार जो यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज सिलेबस 2021 की जांच कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम 2021

[UPSC Syllabus 2021 for Engineering Services]

नया अपडेट 25-09-2021: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा 2021 के लिए पाठ्यक्रम जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग देश/राज्य के विभिन्न केंद्रों में यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा 2021 आयोजित करेगा और पाठ्यक्रम अभी खत्म हुआ है। यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज सिलेबस 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। UPSC इंजीनियरिंग सर्विसेज सिलेबस में परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आवंटित समय होता है।

UPSC सिलेबस 2021 सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी और अन्य पदों के लिए

यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पोस्ट सिलेबस नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पोस्ट सिलेबस 2021 की जांच कर सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों के लिए सभी नवीनतम और आगामी अधिसूचनाएं और पाठ्यक्रम विवरण नीचे दिए गए हैं। उम्मीदवार जो यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों के सिलेबस 2021 की जांच कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों 2021 के लिए सिलेबस जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग देश / राज्य के विभिन्न केंद्रों में यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों 2021 का आयोजन करेगा और सिलेबस अभी बाहर है। . यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पोस्ट सिलेबस 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यूपीएससी जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और अन्य पदों के सिलेबस में परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए दिए गए समय का विवरण होता है। 

यूपीएससी सिलेबस 2021 – यूपीएससी जियोफिजिसिस्ट एंड साइंटिस्ट ‘बी’ और अन्य पोस्ट सिलेबस नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों के सिलेबस 2021 को देख सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी अधिसूचनाएं नीचे दी गई हैं। यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों के सिलेबस 2021 की जांच कर सकते हैं।

यूपीएससी पाठ्यक्रम 2021 भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों के लिए

[UPSC Syllabus 2021 For Geophysicist and Scientist ‘B’ and Other Posts]

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों 2021 के लिए पाठ्यक्रम जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग देश/राज्य के विभिन्न केंद्रों में यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों 2021 का आयोजन करेगा। अब सिलेबस खत्म हो गया है। यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पोस्ट सिलेबस 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यूपीएससी भूभौतिकीविद् और वैज्ञानिक ‘बी’ और अन्य पदों के पाठ्यक्रम में परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए दिए गए समय का विवरण होता है।

यूपीएससी सिलेबस 2021 [UPSC Syllabus 2021]

यूपीएससी पाठ्यक्रम 2021 – यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम 2021 देख सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। UPSC भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी सूचनाएं नीचे दी गई हैं। यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम 2021 की जांच कर सकते हैं।

UPSC Syllabus 2021 Indian Economic सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा के लिए

संघ लोक सेवा आयोग ने UPSC Indian Economic Service और भारतीय सांख्यिकी सेवा 2021 के लिए Syllabus जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग देश / राज्य के विभिन्न केंद्रों में UPSC Indian Economic Service और भारतीय सांख्यिकी सेवा 2021 का आयोजन करेगा और पाठ्यक्रम अभी बाहर है। UPSC भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। UPSC भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम में परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आवंटित समय शामिल है। यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा 2021 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां और 2021 के लिए पाठ्यक्रम और भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक विवरण निम्न तालिका में प्रदान किए गए हैं।

UPSC सिलेबस 2021 – UPSC कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज सिलेबस नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकता है। उम्मीदवार यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा पाठ्यक्रम 2021 देख सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवाओं और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी अधिसूचनाएं नीचे दी गई हैं। यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवाओं के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा पाठ्यक्रम 2021 की जांच कर सकते हैं।

संयुक्त रक्षा सेवाओं के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम 2021

[UPSC Syllabus 2021 For Combined Defence Services]

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा 2021 के लिए पाठ्यक्रम जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग देश / राज्य के विभिन्न केंद्रों में यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा 2021 का आयोजन करेगा और पाठ्यक्रम अब समाप्त हो गया है। यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा पाठ्यक्रम 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। UPSC कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज सिलेबस में परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आवंटित समय होता है। यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा 2021 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां और 2021 के लिए पाठ्यक्रम और भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी निम्न तालिका में प्रदान की गई है।

यूपीएससी सिलेबस 2021 असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर सिलेबस के लिए सिलेबस

यूपीएससी सिलेबस 2021 – यूपीएससी असिस्टेंट डिवीजनल मेडिकल ऑफिसर, असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर सिलेबस नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य कर्तव्य चिकित्सा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 देख सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी अधिसूचनाएं नीचे दी गई हैं। उम्मीदवार जो यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य कर्तव्य चिकित्सा अधिकारी के लिए उपस्थित हो रहे हैं, वे यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य कर्तव्य चिकित्सा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 की जांच कर सकते हैं।

UPSC Syllabus 2021 [यूपीएससी सिलेबस 2021]

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी 2021 के लिए पाठ्यक्रम जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी 2021 का आयोजन विभिन्न पदों पर करेगा। देश / राज्य भर के केंद्र और पाठ्यक्रम अभी बाहर हैं। यूपीएससी सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। UPSC सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य कर्तव्य चिकित्सा अधिकारी पाठ्यक्रम में परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए दिए गए समय का विवरण होता है। UPSC सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और सामान्य कर्तव्य चिकित्सा अधिकारी 2021 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां और 2021 के लिए पाठ्यक्रम और भर्ती प्रक्रिया से संबंधित अधिक विवरण निम्न तालिका में प्रदान किए गए हैं।

यूपीएससी सिलेबस 2021 आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम

[UPSC Syllabus 2021 Economic Service and Indian Statistical Service Syllabus]

UPSC सिलेबस 2021 – UPSC आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा अधिकारी सिलेबस नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 देख सकते हैं जो अब यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। UPSC आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा अधिकारी और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी सूचनाएं नीचे दी गई हैं। यूपीएससी आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा अधिकारी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार यूपीएससी आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 की जांच कर सकते हैं।

UPSC Indian Economic Service और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम 2021

संघ लोक सेवा आयोग ने UPSC Indian आर्थिक सेवा और Indian सांख्यिकी सेवा 2021 के लिए Syllabus जारी किया है। संघ लोक सेवा आयोग देश / राज्य के विभिन्न केंद्रों में UPSC Indian आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा 2021 का आयोजन करेगा और पाठ्यक्रम अभी बाहर है। UPSC भारतीय आर्थिक Service और भारतीय सांख्यिकी सेवा Syllabus 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। UPSC भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा पाठ्यक्रम में परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का विवरण और परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आवंटित समय शामिल है। यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा 2021 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां और 2021 के लिए पाठ्यक्रम और भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक विवरण निम्न तालिका में प्रदान किए गए हैं।

UPSC Syllabus 2021 प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी Syllabus 

[UPSC Syllabus 2021 Enforcement Officer/ Accounts Officer Syllabus]

यूपीएससी ने प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी के लिए पीडीएफ प्रारूप में पाठ्यक्रम जारी किया। उम्मीदवार जो यूपीएससी प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार UPSC enforcement officer / Accounting अधिकारी Syllabus 2021 की जांच कर सकते हैं जो अब UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी और पाठ्यक्रम विवरण के लिए सभी नवीनतम और आगामी सूचनाएं नीचे दी गई हैं। यूपीएससी प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार UPSC enforcement Officer/ Accounting अधिकारी Syllabus 2021 की जांच कर सकते हैं।

UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 के बारे में विवरण क्या हैं?

UPSC enforcement Officer / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021
कंपनी का नाम संघ लोक सेवा आयोग
पोस्ट नाम प्रवर्तन अधिकारी/लेखा अधिकारी
रिलीज़ की तारीख 31.09.2021
श्रेणी सिलेबस
आधिकारिक पीडीएफ लिंक यूपीएससी सिलेबस 2021
आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 जारी किया जाता है। उम्मीदवार यूपीएससी सिलेबस 2021 को प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पद के लिए देख सकते हैं जिसे आधिकारिक तौर पर यूपीएससी द्वारा जारी किया गया था। उम्मीदवार जो यूपीएससी प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी 2021 के लिए Syllabus PDF download करने का eagerly से Wait कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए official Links से Syllabus Download कर सकते हैं।

UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 के लिए परीक्षा पैटर्न क्या है?

किसी भी Examination के लिए Examination Pattern के बारे में जानना हमेशा Important  होता है। Examination Pattern उम्मीदवारों को यह जानने में मदद करेगा कि प्रश्न कैसे पूछे जाते हैं, नहीं। प्रत्येक प्रश्न में अंकों की संख्या आदि शामिल हैं। नीचे दिए गए पदों के लिए यूपीएससी प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी परीक्षा पैटर्न 2021 के बारे में है। उम्मीदवार UPSC enforcement officer / accounting अधिकारी Exam Pattern 2021 के लिए इसे संदर्भित कर सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा पैटर्न 2021

[UPSC Exam Pattern 2021]

चरण नाम परीक्षा के नाम अंक
चरण 1 लिखित परीक्षा (पीपीटी) 100
चरण 2 इंटरव्यू 100
कुल 200 अंक

UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी सिलेबस 2021 क्या है?

UPSC 2021 परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। परीक्षा का सिलेबस उम्मीदवारों को यह जानने में मदद करेगा कि कौन से अध्याय शामिल हैं। नीचे दिए गए पदों के लिए यूपीएससी प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम 2021 के बारे में है। उम्मीदवार उसी का उल्लेख कर सकते हैं – नीचे।

सामान्य अंग्रेजी [General English]

  • शब्दावली उपयोग
  • व्याकरण
  • समझ
  • समानार्थी शब्द
  • विलोम शब्द

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम [Indian freedom struggle]

  • 1857 का विद्रोह – अंग्रेजों के खिलाफ पहला स्वतंत्रता संग्राम भारतीयों के उदय के कारण
  • राष्ट्रीय आंदोलन
  • भारतीय राष्ट्रवाद – उदारवादी चरण
  • मॉर्ले-मिंटो सुधार
  • बंगाल का विभाजन 1905
  • स्वराज पार्टी
  • प्रथम गोलमेज सम्मेलन 1930
  • पूना पैक्ट
  • पूना पैक्ट
  • भारत छोड़ो आंदोलन
  • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन – चरमपंथी काल
  • महत्वपूर्ण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी
  • भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में क्रांतिकारी
  • भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में गांधी का उदय
  • रॉलेट एक्ट और जलियांवाला बाग हत्याकांड
  • लखनऊ समझौता, 1916
  • असहयोग आंदोलन
  • होम रूल आंदोलन
  • नमक सत्याग्रह
  • 1921 का मोपला विद्रोह
  • साइमन कमीशन
  • भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सत्र
  • 1947 का भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम

वर्तमान घटनाएँ और विकासात्मक मुद्दे [Current Events and Developmental Issues]

  • करेंट अफेयर्स (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)
  • खेल
  • राज्य पशु और प्रतीक
  • Important searches के लिए नोबेल इनाम पाने वाले Scientist का नाम
  • महत्वपूर्ण दिन
  • पुरस्कार और उनका महत्व
  • राजनीति
  • वित्त और बैंकिंग क्षेत्र
  • जनगणना
  • महत्वपूर्ण पुस्तकें और उनके लेखक
  • महत्वपूर्ण आविष्कार और उनके आविष्कारक

भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था [Indian Polity & Economy]

  • मौलिक कर्तव्य
  • राज्यपाल और उनके कार्य
  • राज्य विधायिका
  • प्रमुख संवैधानिक संशोधन और उनका महत्व
  • राजभाषा
  • आपातकालीन प्रावधान
  • उच्चतम न्यायालय; लिखने का अर्थ
  • राष्ट्रपति का चुनाव और उनके कार्य
  • सीएजी जैसे महत्वपूर्ण संवैधानिक निकाय
  • संसद के बारे में तथ्य
  • राष्ट्रीय राजनीतिक दल और उनके प्रतीक

सामान्य लेखा सिद्धांत [General Accounting Principles]

  • दोहरी पहलू चिंता
  • लागत अवधारणा
  • लेखा अवधि अवधारणा
  • मिलान अवधारणा
  • संगतता
  • बोध अवधारणा
  • अलग इकाई अवधारणा
  • गोइंग कंसर्न कॉन्सेप्ट
  • धन मापन अवधारणा
  • पूरा खुलासा
  • रूढ़िवाद
  • माद्दा

औद्योगिक संबंध और श्रम कानून 

  • श्रम कानून के प्रकार
  • लागू किए गए क्षेत्र
  • लागू क्षेत्र
  • श्रम कानूनों का अवलोकन
  • औद्योगिक संबंध कोड (आईआरसी) विधेयक
  • श्रम सुधारों का मॉडल

सामान्य विज्ञान और कंप्यूटर अनुप्रयोगों का ज्ञान
[General Science & Knowledge of Computer Applications]

  • chemistry : पदार्थ के रासायनिक गुण और उनके उपयोग, plaster of Paris, आदि जैसे vital substances के रासायनिक नाम, रासायनिक परिवर्तन और भौतिक परिवर्तन, properties of gases , सतह रसायन विज्ञान, रोजमर्रा की जिंदगी में chemicals विज्ञान|
  • The biology : मानव शरीर के अंगों के बारे में महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य, जानवरों और पौधों में पोषण, रोग और बैक्टीरिया जैसे उनके कारण|
  • physics : एस.आई. इकाइयाँ, गति, ध्वनि, प्रकाश, तरंग, ऊर्जा, बिजली|
  • daily science : Computer development ; इनपुट और Output डिवाइस; याद; MS Officer  ; इंटरनेट|

सामान्य मानसिक क्षमता [General Mental Ability]

  • रक्त संबंध
  • दिशा-निर्देश
  • युक्तिवाक्य
  • बैठने की व्यवस्था
  • पहेली परीक्षण
  • कथन और निष्कर्ष
  • आंकड़ों का क्रम
  • श्रृंखला
  • कथन और निष्कर्ष
  • डेटा पर्याप्तता

मात्रात्मक रूझान [Quantitative Aptitude]

  • साधारण ब्याज
  • चक्रवृद्धि ब्याज
  • लाभ और हानि
  • समय और कार्य
  • समय, गति और दूरी
  • उम्र के आधार पर समस्याएं
  • कैलेंडर और घड़ी
  • संभावना
  • क्रमपरिवर्तन और संयोजन
  • बीजगणित
  • एचसीएफ और एलसीएम
  • औसत
  • मिश्रण और गठबंधन
  • अनुपात और अनुपात
  • साझेदारी
  • प्रतिशत और उसका अनुप्रयोग

भारत में सामाजिक सुरक्षा

  • भारत में सामाजिक सुरक्षा की स्थिति
  • असंगठित क्षेत्र के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएं
  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी)
  • अटल पेंशन योजना (APY)
  • (PMJJBY) (Prime Minister Jeevan Jyoti Bima Yojana) प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ; (PMSBY) Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • पेंशन जैसे सामाजिक बीमा को कवर करने वाली नई सामाजिक सुरक्षा योजनाएं शुरू की गईं
  • स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा लाभ
  • विकलांगता लाभ, मातृत्व लाभ
  • उपहार
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, आदि

UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी सिलेबस 2021 उम्मीदवारों को उनकी परीक्षा की तैयारी में मदद करता है। परीक्षा लिखने से पहले उम्मीदवारों को प्रश्नों के बारे में एक विचार होगा। प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी पाठ्यक्रम की सहायता से, उम्मीदवार संख्या जानने में सक्षम होंगे। परीक्षा पत्रों की, कवर किए गए विषय, नहीं। अंकों की, और परीक्षा की अवधि।

यूपीएससी सिलेबस 2021- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

[UPSC Syllabus 2021- FAQ]

1. यूपीएससी पाठ्यक्रम में क्या उपलब्ध है?

यूपीएससी पाठ्यक्रम में केवल विषय, परीक्षा पैटर्न शामिल होंगे। प्रश्न प्रारूप जिसमें परीक्षा के लिए प्रश्न तैयार किए जाते हैं।

2. क्या यूपीएससी पाठ्यक्रम परीक्षा पैटर्न के साथ उपलब्ध है?

हां। यूपीएससी परीक्षा पैटर्न के साथ पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

3. क्या यूपीएससी परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन है?

हां / नहीं, यूपीएससी परीक्षा में हां / नहीं नकारात्मक अंकन है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.