MBA Course Syllabus And Pattern / What is MBA Course Syllabus

MBA Course With Full Information

What is MBA Course 

तो दोस्तों आज हम बताने वाले हैं। एमबीए कोर्स के बारे में चलिए आइए सबसे पहला में जाने के एमबीए क्या होता है। एमबीए यानी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर जो कि एक 2 साल और बहुत ही प्रतीत ईस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। एमबीए करने के दौरान आप बिजनेसमैन मैनेजमेंट जानकारी हासिल करते हैंवह यहां पर आप यह सीखते एक बिजनेस को कैसे सक्सेसफुल बनाया जाए यानी कैसे सफल हुआ जाए बिजनेस करने के तरीके बिजनेस से जुड़ी कई इंपोर्टेंट जानकारी आप एमबीए प्राप्त कर सकते हैं। एमबीए कई फिक्स में होता है जैसे कि बैंकिंग फाइनेंस मार्केटिंग रिटेल फॉरेन कल्चर आदि और जिस किसी बीएफ फिल्में रुचि रखते हैं आप उस फिल्में एमबीए कर सकते हैं एमबीए करने के पहले आपको एग्जाम से होकर गुजरना होगा जो कई तरीके के होते हैं।

जैसे की जानकारी हम आगे देंगे अब यह जानना जरूरी है।

एमबीए कौन कर सकता है

लोगों में यह धारणा होती है कि एमबीए तो बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए है। या इसे तो सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनका खुद का बिजनेस है। और ऐसा नहीं है एमबीए बिजनेस से जुड़ा एक कोर्स जरूर है पर इसे कोई भी कर सकता है। यदि आपका कोई फैमिली बिजनेस नहीं दी है। तो आप एमबीए कर सकते हैं। किसी बड़ी कंपनी में मैनेजर और इससे भी बड़ी पोजीशन पर नौकरी पा सकते हैं और अगर बात की जाए एमबीए के लिए शैक्षणिक योग्यता और प्रवेश परीक्षा के तो अगर आप एमबीए करना चाहते हैं। तो मैंने 50% अंकों के साथ आपको ग्रेजुएशन करना जरूरी है। इसके अलावा आपको एमबीए में एडमिशन लेने के लिए पर प्रवेश परीक्षाओं में भी सफल होना जरूरी है। हमारे देश में केट एक प्रतिष्ठित परीक्षा है। जिससे कि आप एमबीए कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैंइसके अलावा CMAT, XAI, MAT,GMAT,NMAT, इसके अलावा कुछ अन्य प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से भी एमबीए में प्रवेश पा सकते हैं कुछ कॉलेज में एमबीए एंट्री के लिए बहुत सॉरी शर्तों के अलावाएक या 2 सालों का किसी कंपनी में वर्क एक्सपीरियंस भी मांगा जाता है।12वीं के बाद एमबीए जी हां 12वीं के बाद भी सीधे एमबीए कर सकते हैं। जो कि 5 से साल का कोर्स होता है। जिसमें बीबीए और एमबी होता है। किंतु यह सुविधा कूची यूनिवर्सिटी में है तो हमारे देश में कई सारी फील्स में एमबीए कर सकते हैं जिनमें से कुछ इंपॉर्टेंट फील्स है। ह्यूमन रिसोर्सेज यानी मानव संसाधन यहां पर आप कंपनीज की करेंसी जारी और अधिकारी भर्ती स्टाफ से काम कराना सैलरी लिव आदि का प्रबंधन सीखे बैंकिंग यदि आप किसी बैंक मैं अच्छे पदों पर कार्य करना चाहते हो तो आपके लिए यह बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। फाइनेंस बैंकिंग की तरह फाइनेंस का भी मार्केट काफी बड़ा है। पिछले कुछ सालों में तो ऐसे में इस क्षेत्र में एमबीए करना भी सही साबित हो सकता है। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या नहीं आईटी इस फिल्म में आप आईटी जगत के बारे में पड़ेंगे मार्केटिंग इस फिल्म में ज्वाइन अपार संभावना है। यदि आपने किसी को प्रभावित करने की क्षमता है। तो आपको यह क्षेत्र चुनना चाहिए अब बात करेगी एमबीए कहां से किया जाए तो आई आई एम यानी कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट देश में इंदौर अहमदाबाद बेंगलुरु कोलकाता एवं लखनऊ में स्थित है। जो एमबीए करने के लिए बेस्ट है किंतु यहां पर एंट्री पाना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ेगा हाय आई एम के अलावा और भी कई सारे यूनिवर्सिटी से जहां से आप एमबीए कर सकते हैं यह सारी जानकारी जानने के बाद भी आपके दिमाग में कई सवाल हो गए तो आइए जानते हैं।

 एमबीए की फीस कितनी होती है

तो इसका जवाब है कि एमबीए की फीस है तकरीबन एक लाख शुरू होती है। और 10 से 12 हजा़र तक है भी हो सकती है जो निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज में प्रवेश ले रहे हो|

 एमबी कितने समय का होता है

तो इसका जवाब है कि यदि आप है फुल टाइप एमवे करते हो तो इसमें कुल 4 सेमेस्टर होते हैं जो 6 महीने में एक होता है|

एमबीए करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है

तो इसका जवाब है कि तू ही डिपेंड करता है। आपके काम पर वैसे शुरुआत में तीन से चार लाख हर साल सैलरी हो सकती है यदि आप किसी अच्छी कंपनी में पोस्टेड होते हैं।

क्या एम बी आई हिंदी माध्यम से होता है

तो इसका जवाब है कि कई सारे हिंदी माध्यम छात्रों का यह सवाल होता है। कि क्या एमबीए हिंदी में हो सकता है।

पर मैं आपको यहां पर बताना चाहूंगा की दोस्तों एमबीए बहुत बड़ी डिग्री है जो हिंदी में लेना संभव नहीं है यानी कि पॉसिबल नहीं है। अगर कहीं पर एमबीए हिंदी माध्यम से हो होता भी है। तो बहुत ज्यादा महत्व नहीं होता इसीलिए मैं आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि आप पहले अपने इंग्लिश को सुधारें फिर एमबीए करने के बारे में विचार करें और इसी के साथ एक और बात अगर आपको पता है। कि आपका पेशन किस चीज पर है आपका एंट्रेंस किस चीज पर है। आपकी स्किल किस काम के करने में तो दुनिया की कोई भी कमी यह भाषा का कैरियर आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता तो बस ढूंढिए अपने उस फैशन को जिसके बारे में आप सोच रहे हो उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.