CA Exams Syllabus And Pattern / What is CA Exam Syllabus

CA With Full Information

दोस्तों आज हम जाने वाले हैं सीए के बारे में और इसमें हमें क्या-क्या काम करना होता है। वह इसमें हम जानेंगे स्टेप बाय स्टेप जानेंगे कि चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बन सकते हैं। आइए जानते हैंसी ए का फुल फॉर्म है चार्टर्डअकाउंटेंट जिसमें आपको हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है। और लोगों को फाइनल चलीगाइज करना एडवाइज देना बिजनेस अकाउंटेंट इत्यादि के बारे मेंपटाया जाता है। टैक्सी अकाउंटेंट की जो आसानी से करके एक अच्छी खासी नौकरी कर सकते हैं। सीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको आसानी सेबड़ी-बड़ी मल्टीनैशनल कंपनीज जो मिल जाते हैं। और एक प्रोफेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे एग्जाम पास करने होते हैं। तभी आप एक सीए बन सकते हैं तो आइए अब जानते हैं।

कैसे आप एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं। आइए उससे पहले कुछ सवालों के जवाब जानने जान लेते हैं जो आपके मन में है तो पहला सवाल 12th आर्ट के What CA students can do? This is a very common question. जोहर के दिमाग में है one who studies arts. If they want to चार्टर्ड एकाउंटेंट का अध्ययन करें जी हां आप Chartered Accountant with Arts एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते हैं और यह भी बन सकते हैं दूसरा है कोई भी stream students CA का Exam दे सकते हैं। जी हां Charted Acconted Exam आप कोई भी Stream से दे सकते हैं चाय आप आर्ट्स के Student है चाहे आप Course के स्टूडेंट है। या आप Science के स्टूडेंट है लेकिन मैं आपको यहां पर कहूंगा कि आप को सीए बनना है। आप 10th पास करने के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट ही ले क्योंकि आप उस सीएमए काफी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि अगर आपके पास आर्ट है। साइंस की तो आप को सीए एग्जाम क्लियर करने के लिए कोचिंग लेनी होगी क्योंकि इसमें आपको most commerce subjects की पढ़ाई से entrance exam कराया जाता है अब if thing होती है बनने के लिए Eligibility क्या चाहिए तो ca-cpt entrance exam के लिए आप 10th पास करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन एग्जाम आपको 12वीं पास करने के बाद देना होगा दूसरा यह भी है। की आर्ट कॉमर्स साइंस के विद्यार्थी इस एग्जाम को दे सकते हैं। और तीसरा है कि ca entrance exam
के लिए straight way percentage Need नहीं है आप 12th पास होने चाहिए PPT एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा अब आगे जानते हैं कि सीए कैसे बना जाए इसकी फुल इनफार्मेशन तो पहले तो आप सीपीटी एग्जाम के लिए रजिस्टर कीजिए अगर आप अभी स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं। और आप आगे जाकर के चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करनी होगी जैसे आप दसवीं पास कर ले इसके बाद आपको सीपीटी एग्जाम के लिए रजिस्टर करना होगा तभी आप ट्वेल्थ के बाद सीए का पहला एंट्रेंस टेस्ट दे सकते हैं। जिस का फुल फॉर्म कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट है। और इस एग्जाम में रजिस्टर करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट आईसीएआई मतलब इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट ऑफ इंडिया पर जा सकते हैं दूसरा है। पीपीटी किलियर करें जैसे आप ट्वेल्थ पास हो जाए उसके बाद आप सीपीटी यानी कि कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट तो इस एंट्रेंस एग्जाम में आपसे अकाउंटेंट, मार्केटिंग टाइम lose, कॉमन इत्यादि के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं। तो ध्यान रहे कि आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 30% स्कोरकरना है। एंट्रेंस एग्जाम मेंऔर सभी को मिलाकर केकुल आपका 50% स्कोर होना चाहिए सीपीटी को क्लियर करने के लिए एक और बात का ध्यान रखें यह कोर्स CPT 2018 की है। आने वाले Time में यह Syllabus बदल भी सकते हैं। इसीलिए ज्यादा Information के लिए Official Website को Visit करें अब आगे बात करते हैं। CPT Exam Syllabus के बारे में।

  1. पेपर 1- फंडामेंटल्स आफ अकाउंटिंग
  2. पेपर 2- मात्रात्मक योग्यता
  3. पेपर 3(A)– व्यापारिक कानून
  4. पेपर 3(B) – जनरल इकोनॉमिक्स
  5. पेपर 4 – जनरल इंग्लिश
  6. पेपर 4(B)- बिजनेस कम्युनिकेशन एंड एथिक्स

अब तीसरे Steps की बात करें तो आपको IPCC के लिए Registration कर Clear करना होगा।

IPCC का Full Form है Intigrad प्रोफेशनल Confedancy कोर्स होता है जो कि आप CPT Exam Clear करने के बाद कर सकते हैं यह CA Charted Acontant बनने का दूसरा चरण है।

IPCC Register करने के बाद इसमें दो अलग अलग group Exam होते हैं Group 1, Grou 2

Group 1:

  1. Paper – Accounting
  2. Paper – business lodge, एथिक्स और Communication
  3. Paper – Cost Accounting And फाइनेंशियल Management
  4. Paper – taxation

Group 2:

  1. Paper – एडवांस्ड Accounting
  2. Paper – Accounting and Assurance
  3. Paper – इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी Strategic Management

तो इन सभी के Exam में Pass होने के लिए आप के कम से कम हर Subject 40% Mark के होने चाहिए आपका Total Percentage 50% होना चाहिए IPCC के बादआपको IITT Operation की Training लेनी होगी जो कि करीब 100 Hours की होती है और उसके बाद जब आप IPCC का Exam देंगे तो वहां पर आपको बताया जाता है। कि यह कैसे करें और आगे 4 Step है। वह है अब सीए फाइल Course Clear करें जैसे आप IPCC Clear कर लेते हैं आपको 3 साल की Practice Training के लिए Apply करना होगा जिससे हम Aartical सिप्पी कहते हैं ध्यान रहे जैसे ही 3 साल पूरे होने के 6 महीने पहले सीए के Exam दे सकते हैं। इसमें आपको बहुत ही Advance Paper Clear करना होता है। इस Exam को भी दो ग्रुप में बांटा जाता है ग्रुप वन और Group दोऔर यह Exam काफी मुश्किल होता है। क्योंकि यह Finally Exam है और इसके बाद आप CA बन जाओगे।
Group 1Paper :

  1. फाइनेंशियल Reporting
  2. स्ट्रैटेजिक फाइनेंशियल Management
  3. एडवांस ऑडिटिंग एंड Proffesnal एथिक्स
  4. Corporate and Alight laws

Group 2Paper:

  1. Advanced मैनेजमेंट Accounting
  2. इनफॉरमेशन System कंट्रोल एंड ऑडिट
  3. डायरेक्टर Test laws
  4. इनडायरेक्ट Test laws

जैसे ही आप Final Year में सारे Exam Clear कर लेते हैं तो अब आपको ICAI Company में अपने आप को Register करना होगा एक Charted Acontant की तरह तभी आप एक किस CA कहलाओगे इसके बाद आप किसी भी Company Charted Acontant की तरह आसानी से Job कर सकते हैं। और अच्छी खासी Salary पा सकते हैं। और ICAI हर साल June और December में Exam Contant करता हैतो चलिए या तो सारी Information थी लेकिन इसके अलावा आईना बहुत सारे सवाल आपके Mind मेंहै आइए उन Questions पर एक नजर मारते हैं।

Q. 1: CPT के Exam कब होते हैं?

Ans: CPT exam is हर साल दो बार आयोजित, on 1st June and 1st December.

Q. 2: सीए के IPCC और Finally Exam कब होते हैं?

Ans: IPCC आवर Finally Exam भी साल में दो बार होते हैं 1 May में और 1 November में।

Q. 3: क्या Art के Student CA कर सकते हैं?

Ans: जी हां कर सकते हैं कोई भी Streem के Students के Exam के लिए Apply कर सकते हैं।

Q. 4: CA बनने के लिए 12th के कितने Percentage Marks चाहिए?

Ans: इस Exam में बैठने के लिए कोई Percentage जरूरी नहीं है बस 12th Pass चाहिए।

Q. 5: CA कितने साल का Course है?

Ans: CA Total 4 से 5 Year का होता है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.