B.Tech Exam Syllabus And Pattern / What is B. Tech Exam Syllabus

B. Tech With Full Information

दोस्तों आज जानते B.Tech के बारे में watch study जो है जिंदगी में बेहतर और successful person बनने के लिए काफी जरूरी है अब 10th पास करते ही आपको Clear के बारे में सोचना होता है। कि आगे जाकर के क्या करें और उसी According to you some subject use करना होता है और कुछ लोग आगे जाकर के डॉक्टर बनना चाहते हैं। कुछ लोग आगे जाकर के इंजीनियर बनना चाहते हैं। और जैसे ही 12वीं पास कर लेते हैं। तो आपको आगे की पढ़ाई भी करनी होती है। तो इसके लिए कुछ ना कुछ तो सोचते हैं। आगे के लिए पढ़ाई बीटेक में करें लेकिन उससे पहले यह जाना बहुत जरूरी है। बी टेक कोर्स क्या है। बी टेक कोर्स को How किया जा सकता है। और B. Tech में क्या taught जाता है। और to do with से क्या क्या become सकते हैं और यह कितने Year का Course होता है। और इसके लिए how many pieces रहती है। और इसके लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए बहुत सारे सवालों के जवाब आज हम बताएंगे आज बीटेक के बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाएंगीबी टेक कोर्स एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। इंजीनियरिंग के लिए कई सारे स्टूडेंट होते हैं। जो 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स को करना चाहते हैं। और इस कोर्स में अपना करियर भी बनाना चाहते हैं लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है। कि आखिर बी टेक कोर्स क्या है। बी टेक जीत का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी होता है जिससे शार्ट में बीटेक कहा जाता है यह एक बैचलर इंजीनियरिंग कोर्स है। जो कि पूरे 4 साल का होता है। इंडिया में जैसे कि आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग करना है। या आपको सिविल इंजीनियरिंग बना होता है। तो आप बी टेक कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें कोई एक कोर से नहीं होता बहुत सारे कोर्स होते हैं। जोकि बीटेक कोर्स में आपको जिस भी सब्जेक्ट में पढ़ाई करनी होती है। और इंजीनियरिंग करनी होती है तो आप बी टेक कोर्स के बारे में अप्लाई कर सकते हैं। वैसे इसके अलावा एक और कोर्स होता है। जिसका नाम है बैचलर ऑफ इंजीनियर यानी कि दिए और यह सेम कोर्स है। जिससे पढ़ कर के आप है इंजीनियरिंग की डिग्री पा सकते हैं।

B. Tech के कुछ पॉपुलर कोर्स:

  • बी टेक इन सिविल इंजीनियरिंग (CE)
  • बी टेक इन कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (CSE)
  • बी टेक इन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग (EEE)
  • बी टेक ( कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग)
  • बी टेक ( इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग)
  • बी टेक इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ME)
  • बी टेक इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT)

शैक्षिक योग्यताओं : कोशिश के बाद में अगर बात की जाए शैक्षिक योग्यताओं के बारे में तो 12th पास होना चाहिए फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ सब्जेक्ट के साथट्वेल्थ में भी कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए बी टेक किए एग्जाम मैं बैठने के लिए तभी आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा अब अगला सवाल है।

How to do B Tech Course

आइए जानते हैं। बी टेक में एक कोई कोर्स नहीं होता इसमें कई सारे कोर्सेज होते हैं। और बेटे करने के लिए कई सारे गवर्नमेंट कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज मिल जाएंगे जहां से आप अपने बीटेक की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। यह पढ़ाई थोड़ी मुश्किल होती है इसीलिए आपको मन लगाकर के पढ़ाई करनी होगी तभी आप एक सक्सेसफुल और बेहतर इंजीनियर बन सकते हैं। अब यहां पर बी टेक कोर्स करने का कोई एक तरीका तो नहीं है। यहां पर आप बी टेक प्राइवेट कॉलेज में ड्यूरेशन देकर के डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते हैं। या फिर आप चाहते हैं तो गवर्नमेंट कॉलेज से बीटेक की पढ़ाई करना हो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा इस कोर्स में खर्चा बहुत ज्यादा आता है| कॉलेज में आपका थोड़ा पैसा कम लगेगा और वैसे भी हर कॉलेज मैं फीसअलग-अलग कोर्स के हिसाब से होती है। अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से है

How to do B. Tech

इसके लिए कम से कम1 साल की फीस है। एक लाख के आस पास होगी और बाकी है एक अंदाजा है हर कॉलेज की फीस अलग-अलग होती हैतो अगर आपको बीटेक में कैरियर बनाना है। तो आप आगे जाकर के मैं आपको कहूंगा कि एंट्रेंसएग्जाम दीजिए जैसे कि आईआईटी क्योंकि बेटे केहर कॉलेज अपने हिसाब सेलेवल के एंट्रेंस एटेस्ट लेते हैं कॉलेज में एडमिशन के लिए तो आइए जान लेते हैं। कि आखिर आप एक ऐसे बीटेक करके इंजीनियर बन सकते हैं। पहली क्लास से आठवीं क्लास तक पास करें science subject के साथ फर्स्ट टू 12th पास करें science subject से B.Tech की to study सबसे पहले आपको 12th यानी कि School की पढ़ाई पूरी करनी होगी लेकिन ध्यान रहे जैसे ही आप 10th पास कर लेते हैं। उसके बाद आपको साइंस को चुनना होगा वह भी फिजिक्स है केमिस्ट्री और मैथ्स तभी आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा आपके 12th में कम से कम 60% Marks के होने चाहिए दूसरा है। कि बी टेक कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें आप ट्वेल्थ पास करने के बाद बीटेक कोर्स करने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा या फिर आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते हैं। लेकिन उससे बेहतर है। कि आप एंट्रेंस एग्जाम दीजिए यूनिवर्सिटी के लिए क्योंकि आपको बी टेक कोर्स के लिए कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी मिल जाएंगे तभी आप एंट्रेंस एग्जाम दे कर के बी टेक कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं। इसके बाद आपको आपके Marks केजो भी आप एंट्रेंस एग्जाम में लेकर आए हैं। उसके आधार परआप को खोलिए दिया जाता है। तो आपको उस में एडमिशन लेना होगा तो यहां परआपको किस सब्जेक्ट से इंजीनियरिंग की पढ़ाईपूरी करनी है। वह सब्जेक्ट आप है। चार्ज कर लीजिए और एडमिशन ले लीजिएतीसरा है। कि बी टेककोर्स की पढ़ाई पूरी करेंऔर कॉलेज में एडमिशन लेने के बादआपको बी टेक इंजीनियरिंग की पढ़ाईपूरी करनी होगी यह पूरे 4 साल का कोर्स होता है। तो आप अच्छे से मन लगाकर के पढ़ाई करनी है तभी आपको आगे जाकर केअच्छा प्लेसमेंट मिलेगा जिससे कि आपको अच्छी कंपनी मैं जो मिलेगी आप बेहतर सैलरी भी पा सकते हैं तो यहां पर आपको थोड़ी और प्रैक्टिकल कराया जाता है। हर सेमेस्टर में आपको अलग-अलग सब्जेक्ट दिए जाते हैं। तो अच्छे से पढ़ना होता है और एग्जाम को पास करना होता है। तो इस तरीके से आप है। बी टेक कोर्स कर सकते हैं कई लोग बीटेक करने के बाद सीधा जॉब करते हैं। तो कुछ बीटेक करने के बाद क्या करें सोचते हैं। तो बीटेक करने के बाद आप एमटेक और इसीफील मैं मास्टर डिग्री भी कोर्स कर सकते हैं। जिससे कि आपकी वॉल्यूम और ज्यादा बढ़ जाएगी तो इन्हीं सारे इनफॉरमेशन के साथ हम उम्मीद करते हैं। कि हमारी यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी यूज़फुल और हेल्पफुल रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.