B.Ed Course Syllabus And Pattern / What is B. Ed Course Syllabus

B. Ed With Full Information

Friends Today हम बताने वाले हैं। आपको B.Ed के बारे में तो such a thing है। कि really life में हर कोई का Dream होता है। कि ahead जाकर के हम successful बने ही तो लेकिन वह Work कर रहे जो हम अच्छा लगता है। Indeed में अगर आप को पढ़ाने में मजा आता है। और अच्छा लगता है तू B.Ed के बारे में i think आपको You should know what this course is और इसकी पूरी Information B.Ed Course कैसे करें और B.Ed Course कितने Year का होता है। और इसके लिए what qualification है। तो B.Ed की बात की जाए तो वाकई में यह एक Popular Courses Disco करने के बाद आप Teacher become सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी आप इस Course को कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं। कि आपके लिए B.Ed कोर्स क्या है। और इसके बाद जानेंगे कि यह Course कितने Year का होता है और how did जाता है तो B.Ed जिसका full form bachelor
ऑफ Education है। यह एक Post Graduate Course है इसमें Student को Teacher बनने के लिए ready कर जाता है। जिससे कि आप students को Education दे सकते हैं।

तो अगर आप really be a teacher चाहते हैं। और आपको read along with ज्यादा अच्छा लगता है। और आगे जाकर के teacher line में ही अपना career बनाना चाहते हैं तो आप B.Ed apply for the course कर सकते हैं। यह Course पूरे 2 साल का होता है इस Course को आप तभी कर सकते हैं जब आपकी come after graduation जान लेते हैं। कि B.Ed What are the qualifications for the course हैं Graduation पूरी तरह किसी भी Subject है। Graguation में कम से कम 50% Mark चाहिए कुछ College में यह Percentage 55% भी हो सकते हैं। और यह सब Course पर निर्भर करता है और इस Course को यानी कि B.Ed Course को करने के लिए Advantages की बात की जाए तो B.Ed Course ए teacher बनने के लिए Course है B.Ed Course करने के बाद आप किसी भी Government या Private School में पढ़ा सकते हैं। और इस Course को करने के बाद आप educate others भी दे सकते हैं। और साथ ही साथ आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। B.Ed for him in school After the course, you can make a career in the teacher line भी बना सकते हैं और अगर अब बात की जाए B.Ed कोर्स की complete information की तो सबसे पहले 12वीं पास करें B.Ed Course के लिए जी हां एक School Teacher बनना हो या फिर एक College में becoming a processor हो इसके लिए First of all आपको 12th Pass करनी होगी अब Question आता है। कि 12वीं के Subjects ने पास करें ताकि स्कूल टीचर बन सके तो आप 10th पास है करने के बाद वही सब्जेक्ट यूज करें जिस the subject you teacher in school की तरह पढ़ाना चाहते हैं जैसे कि अगर आप physics subject पढ़ाना चाहते हो तो for him in school आपको 11वीं मैं science subject है। Choice होगा और इस हिसाब से आप है। अपने Subject चुने तो B.Ed Course करने के लिए सबसे पहले आपको 12th Pass करनी होगी दूसरे की ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करें एक स्कूल टीचर बनने के लिए यानी कि B.Ed Course करने के लिए आपको 12th पास करने के बाद ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी ग्रेजुएशन उसी सब्जेक्ट में पूरी do the subject को आप है। school teaching चाहते हो इससे आपको काफी फायदा होगा keep in mind that without graduation के आप एक school teacher’s further studies पूरी नहीं कर सकते तीसरा है। B.Ed apply for the course करें जैसे ही आप की Graduation पूरी हो जाती है। इसके बाद अगर आप school teacher बनने के लिए B.Ed apply for the course करना होगा लेकिन उससे पहले आपकी Must have completed graduation कम से कम 50% marks के साथ तो B.Ed course you government College या Private Colleges and Distance Education Colleges यानी ओपन College से Art पूरा कर सकते हैं। जैसे कि Ignore some private colleges मैं फीस कुछ ज्यादा होती है। लेकिन अगर आप इससे Government Colege ओपन से करते हैं। आपको इसमें Fees है। कम लगती हैतो इसी के साथ आपका Teacher बनने का सपना भी पूरा होगा B.Ed के साथ कि हम hope our information आपके लिए बहुत ही useful helpful रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.